logo

अब हिंदी में भी होगी इंजीनियरिंग की परीक्षा

exam3.jpg

द फॉलोअप डेस्क

अब सभी  इंजीनियरिंग कॉलेजों की परीक्षाओं में हिंदी में भी प्रश्न पूछे जायेंगे। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने यह निर्देश बिहार इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी समेत सभी तकनीकी विश्वविद्यालयों को दिया है। इस सत्र से एमआईटी समेत सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों की सेमेस्टर परीक्षाओं में 2 भाषाओं में प्रश्न पूछे जायेंगे। एमआईटी के प्राचार्य प्रो. मिथिलेश कुमार झा ने कहा कि विश्वविद्यालय ने परीक्षा के लिए प्रश्न तैयार कर लिया है और इसलिए एमआईटी प्रशासन इसमें कुछ नहीं कर सकता है। 

इंजीनियरिंग विश्वविद्यालयों को निर्देश दे दिया है। काउंसिल ने इंजीनियरिंग विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया है कि वे बी.टेक और बीई छात्रों के लिए केवल अंग्रेजी में प्रश्न तैयार ना करें। स्नातक और पीजी स्तर की परीक्षाओं में सभी प्रश्न 2 भाषाओं में तैयार किए जाएंगे। इससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को परीक्षा में अंग्रेजी के बोझ से राहत मिलेगी। अपनी भाषा में उत्तर लिखने से छात्र अपनी बात अच्छे से व्यक्त कर सकेंगे। इंजीनियरिंग कॉलेजों में हिंदी में पढ़ाई की बात लंबे समय से होती रही है।

एमआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में हिंदी की कई किताबें भेजी गईं, लेकिन शिक्षकों ने उन्हें पढ़ाने में रुचि नहीं दिखाई।

Tags - education beatfollow up engineering colleges Hindi language